अक्षय तृतीया पर 33000 तक जा सकता है सोने का भाव, बिक्री में 20% बढ़ोत्‍तरी की उम्‍मीद

इस साल अक्षय तृतीया में सोने की चमक और तेज हो जाएगी। अक्षय तृतीया में सोने की बिक्री में 15 से 20 फीसदी तेजी आ सकती है। बुलियन एक्सपर्ट्स का कहना है कि मार्केट सेंटीमेंट भी सोने को लेकर पॉजिटव हैं, वहीं अभी कुछ दिनों से कीमतें स्टेबल हैं। ऐसे में इस बार डिमांड पिछले कुछ सालों से बेहतर रहेगी। उनका यह भी कहना है कि अक्षय तृतीया पर सोने के भाव 800 से 900 रुपए बढ़कर हाजिर मार्केट में 33000 रुपए प्रति 10 ग्राम हो सकता है, जो अक्षय तृतीया पर अबतक का सबसे ज्यादा भाव होगा। अक्षय तृतीया 18 अप्रैल को है।ripplesadvisory

 

अक्षय तृतीया पर सबसे महंगा होगा सोना

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटीज एंड करंसीज) अनुज गुप्ता का कहना है कि इस साल अक्षय तृतीया के पहले गोल्ड मार्केट में तेजी दिखनी शुरू हो गई है। दिल्ली में पिछले कारोबारी दिन सोना 625 रुपए महंगा होकर 31100 रुपए प्रति 10 ग्राम पहुंच गया है। दुनियाभर के शेयर बाजारों में दबाव है, वहीं जियो पॉलिटिकल टेंशन सीरिया विवाद से और बढ़ेगी। जिसका फायदा सेफ हैवन के रूप में सोने को मिलेगा। ऐसे में डिमांड बढ़ने से अक्षय तृतीया तक सोना 900 रुपए तक बढ़कर 33000 रुपए के भाव तक पहुंच सकता है। इसके पहले अक्षय तृतीया पर सोना इतना महंगा कभी नहीं बिका है।

15 से 20 फीसदी बढ़ सकती है बिक्री  
आल इंडिया जेम्स एंड ज्वेलरी डोमेस्टिक काउंसिल के चेयरमैन नितिन खंडेलवाल का कहना है कि अक्षय तृतीया के बाद वेडिंग सीजन शुरू हो रहा है। ऐसे में सोने की खरीद का भी सीजन इसे मान सकते हैं। वहीं, मार्केट सेंटीमेंट सोने के पक्ष में है। वहीं, अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना लोगों के सेंटीमेंट से जुड़ा है। इस दिन सोना खरीदना शुभ माना जाता है। ऐसे में अक्षय तृतीया पर सोने की बिक्री 15 से 20 फीसदी बढ़ने का अनुमान है। डबल्यूएचपी ज्वैलर्स के डायरेक्टर आदित्य पेठे का कहना है कि पिछले कुछ दिनों में सोने की कीमतें बढ़ी हैं, ऐसे में निवेशकों का भी भरोसा बढ़ेगा। इस सीजन में सोने की बिक्री 20 फीसदी तक बढ़ सकती है।

बुकिंग में आई तेजी 
इंडिया बुलियन एंड ज्वैलरी एसोसिएशन के वाइस प्रेसिडेंट सौरभ गाडगिल का कहना है कि अक्षय तृतीया के पहले सोने में अच्छी बुकिंग दिख रही है। अच्छी बात यह भी है कि नीरव मोदी स्कैम सामने आने के बाद से अब मार्केट फिरसे पिक करने लगा है। अक्षय तृतीया पर मार्केट में अच्छी तेजी रहेगी। पिछले साल की तुलना में इस साल सोने की बिक्री 10 फीसदी तक ज्यादा रह सकती है। पिछले साल बेहतर मानसून के बाद भी गोल्ड मार्केट पिछले कुछ महीनों से स्टेबल बना हुआ है। बहुत ज्यादा डिमांड नहीं रही है, सोना एक रेंज में कारोबार कर रहा है। जिसका फायदा डिमांड के रूप में मिलेगा।

ऑर्गनाइज्ड सेक्टर को होगा फायदा 
कल्याण ज्वेलर्स चेयरमैन एंड मैनेजिंग डायरेक्टर टीएस कल्‍यानारमन का कहना है कि इस अक्षय तृतीया पर खरीददार बुलियन मार्केट में फिर लौटेंगे। उनका कहना है कि बुलियन मार्केट अब अनऑर्गनाइज्ड से ऑर्गनाइज्ड सेक्टर की ओर शिफ्ट कर रहा है। ऐसे में किसी भी पॉजिटिव सेंटीमेंट का फायदा ऑर्गनाइज्ड सेक्टर को मिलेगा।

On a one MISSED CALL on @9644405056 you can have your Free Trials for two days in Share Market so why are you waiting for, Hurry up! SUBSCRIBE US >> Ripples Advisory