अप्रैल में खुदरा महंगाई बढ़ी, खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों का दिखा असर

देश की खुदरा महंगाई अप्रैल में 2.92 फीसद रही जो मार्च के 2.86 फीसद की तुलना में अधिक है। वास्‍तव में, खाद्य पदार्थों के दामों में हुई बढ़ोतरी की वजह से अप्रैल में मार्च की तुलना में खुदरा महंगाई में इजाफा हुआ है। ग्रामीण महंगाई में भी मामूली बढ़ोतरी दर्ज की गई है। मार्च में जहां ग्रामीण महंगाई 1.80 फीसद थी वह अप्रैल में बढ़कर 1.87 फीसद हो गई है। किचन के बजट पर सबसे ज्‍यादा असर डालने वाले खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी की बात करें तो मार्च में यह जहां 0.3 फीसद थी वहीं अप्रैल में यह बढ़कर 1.1 फीसद के स्‍तर पर पहुंच गई है। दालों की महंगाई अप्रैल में -0.89 फीसद रही जो मार्च में -2.25 फीसद थी।

FY20 में 4 फीसद तक पहुंच सकती है खुदरा महंगाई

महंगाई दर, जिसके आधार पर भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) नीतिगत दरें तय करता है, उसमें वित्‍त वर्ष 2019-20 के दौरान 0.60 फीसद की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया गया है। क्रिसिल की एक रिपोर्ट के अनुसार, वित्‍त वर्ष 2019-20 के दौरान खुदरा महंगाई बढ़कर 4 फीसद के स्‍तर को छू सकती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उपभोक्‍ता मूल्‍य आधारित महंगाई (CPI) में बढ़ोतरी मूल रूप से खाद्य महंगाई की वजह से होगी जो असामान्‍य रूप से 0.1 फीसद के स्‍तर से 3 फीसद तक पहुंच जाएगी।

! कम वैल्यूएशन पर क्वालिटी स्टॉक, डिस्काउंट पर डिविडेंड ग्रोथ और आकर्षक कीमत पर हाई ग्रोथ यहां क्लिक करें और देखें Stock Cash Trading Tips

Please follow and like us:
20