अब मुकेश अंबानी बनेंगे Amazon और Walmart के लि‍ए मुसीबत, अगला बड़ा दांव ई-कॉमर्स पर

RIL की योजना हाइब्रि‍ड ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन रि‍टेल को शुरू करने की है।

ripplesadvisory

रि‍लायंस इंडस्‍ट्रीज लि‍मि‍टेड (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी अब अगला बड़ा दांव ऑनलाइन मार्केटप्‍लेस पर लगाने वाले हैं। RIL  ऑनलाइन और रि‍टेल, दोनों को मि‍लाकर एक नया प्‍लेटफॉर्म बनाने की प्‍लानिंग कर रही है। ऐसे में वह सीधे तौर पर Amazon और Walmart Inc की Flipkart ऑनलाइन सर्वि‍सेज प्राइवेट जैसे कंपनि‍यों के लि‍ए मुसीबत खड़ी करेंगे। मुकेश अंबानी ने कंपनी के सालाना शेयरहोल्‍डर्स की मीटिंग में प्‍लान के बारे में बताया। इस प्‍लेटफॉर्म को बनाने में ग्रुप की रि‍लायंस रि‍टेल लि. और रि‍लायंस जियो इंफोकॉम लि‍. शामि‍ल होंगी।

क्‍या है कंपनी का प्‍लान

RIL की योजना हाइब्रि‍ड ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन रि‍टेल को शुरू करने की है। इस प्‍लेटफॉर्म को ग्रुप की टेलि‍कॉम सर्वि‍स और 7,500 रि‍टेल स्‍टोर्स के साथ मि‍लाकर बनाया जाएगा। कंपनी की योजना से जुड़े लोगों के मुताबि‍क, यह एक तरह से हार्डवेयर के साथ सॉफ्टवेयर का मि‍लन है, जहां कोई भी, कभी भी और कहीं से भी समान खरीद सकता है।

मुकेश अंबानी ने सालाना मीटिंग में कहा कि‍ इस वक्‍त रि‍लायंस एक टेक्‍नोलॉजी प्‍लेटफॉर्म कंपनी बनने की राह पर है। ऐसे में हमें हाइब्रि‍ड ऑनलाइन-टू-ऑफलाइन कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म में सबसे ज्‍यादा ग्रोथ की संभावनाएं देख रहे हैं।

बायर्स, सेलर्स और मैन्‍युफैक्‍चरर्स…    

सूत्रों ने कहा कि‍ रिलायंस एक मल्‍टी चैनल प्‍लेटफॉर्म पर काम कर रही है जि‍से जल्‍द ही शुरू कि‍या जाएगा। यहां पर कंज्‍यूमर्स, बि‍जनेस और मैन्‍युफैक्‍चरर्स सभी, हर तरह की गुड्स एंड सर्वि‍सेज को कहीं से भी ऑनलाइन या ऑफलाइन स्‍टोर्स के जरि‍ए खरीद सकते हैं।

रि‍लायंस प्‍लेटफॉर्म पर कस्‍टमर्स के लि‍ए घर के पास या ऑनलाइन या कि‍सी ऑफलाइन स्‍टोर्स के उपलब्‍ध ऑप्‍शन को दि‍खाएगा। कंपनी कस्‍टमर्स को प्रोडक्‍ट्स की डि‍लि‍वरी करेगी या उसे पास के स्‍टोर्स से प्रोडक्‍ट लेने का ऑप्‍शन देगी।

Please follow and like us:
20