आरबीआई आज ब्याज दरों का ऐलान करेगा, रेपो रेट में 0.25% कमी के आसार

रेपो रेट घटने से सभी तरह के लोन सस्ते होने की उम्मीद रहेगी रेपो रेट वह दर है जिस पर बैंकों को आरबीआई से कर्ज मिलता है, मौजूदा दर 5.75% है

आरबीआई आज ब्याज दरों का ऐलान करेगा। विश्लेषकों के मुताबिक आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए रेपो रेट में 0.25% कटौती की जा सकती है। इससे सभी तरह के कर्ज सस्ते होने की उम्मीद रहेगी। रेपो रेट वह दर है जिस पर बैंकों को आरबीआई से कर्ज मिलता है। बैंकों को सस्ता कर्ज मिलेगा तो उनके लिए लोन की दरें घटाना आसान होगा। रेपो रेट की मौजूदा दर 5.75% है।

इस साल रेपो रेट 0.75% कम हुआ
आरबीआई ने पिछली तीन समीक्षा बैठकों में भी रेपो रेट में 0.25% घटाया था। ऑटो सेक्टर में मंदी, इन्फ्रास्ट्रक्चर में धीमी गति, मॉनसून से जुड़ी चिंताओं और शेयर बाजार में गिरावट को देखते हुए इस बार भी रेपो रेट में कटौती की उम्मीदें बढ़ गई हैं। महंगाई दर भी आरबीआई के लक्ष्य के दायरे में है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को बैंक प्रमुखों के साथ बैठक की। उन्होंने बैंकों से कहा कि फरवरी से अब तक आरबीआई ने रेपो रेट में 75 बेसिस प्वाइंट यानी 0.75% की कमी की है, इसका फायदा ग्राहकों तक पहुंचाएं। बैठक के बाद एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने एक बार फिर रेपो रेट में कटौती की उम्मीद जताई।

जून की समीक्षा बैठक में आरबीआई ने संकेत दिए थे कि इकोनॉमी को सपोर्ट करने के लिए आगे भी नरम रुख अपनाया जा सकता है। इस साल जनवरी-मार्च में जीडीपी ग्रोथ 5.8% रही। यह 17 तिमाही में सबसे कम है। पूरे वित्त वर्ष (2018-19) में ग्रोथ 6.8% रही। यह 5 साल में सबसे कम है।

!!!! कम वैल्यूएशन पर क्वालिटी स्टॉक, डिस्काउंट पर डिविडेंड ग्रोथ और आकर्षक कीमत पर हाई ग्रोथ यहां क्लिक करें और देखें- Stock Cash Trading Tips हमें कॉल करे अभी- 9644405057

Please follow and like us:
20