नेटफ्लिक्स के 1.3 लाख यूजर घटे, शेयर 12% गिरने से मार्केट कैप 1.5 लाख करोड़ रु. कम हुआ

8 साल में पहली बार अमेरिका में सब्सक्राइबर घटे, बाकी रीजन में भी ग्रोथ उम्मीद से कम अमेरिका के बाहर 28 लाख सब्सक्राइबर जोड़े, विश्लेषकों को 48 लाख की उम्मीद थी कंपनी ने कहा- कुछ रीजन में कीमतें बढ़ाने से ग्रोथ पर असर पड़ा

वीडियो स्ट्रीमिंग कंपनी नेटफ्लिक्स के अप्रैल-जून तिमाही के नतीजे अच्छे नहीं रहे। अमेरिका में 1.3 लाख सब्सक्राइबर घट गए। विश्लेषकों ने 3.52 लाख बढ़ने का अनुमान जताया था। अमेरिका के बाहर कंपनी ने 28 लाख सब्सक्राइबर जोड़े। विश्लेषकों को 48 लाख बढ़ने की उम्मीद थी। नतीजों का असर कंपनी के शेयर पर हुआ। बुधवार को आफ्टर आवर ट्रेडिंग में नेटफ्लिक्स का शेयर 12% लुढ़क गया। इससे मार्केट कैप 21.5 अरब डॉलर (1.5 लाख करोड़ रुपए) घटकर 138.5 अरब डॉलर रह गया।

कीमतें बढ़ाने की वजह से 2011 में भी अमेरिका में सब्सक्राइबर घटे थे
नेटफ्लिक्स ने कहा है कि जिन क्षेत्रों में कीमतें बढ़ाईं वहां सब्सक्राइबर की संख्या ज्यादा प्रभावित हुई। हालांकि, कंपनी के सीईओ रीड हेस्टिंग्स ने उम्मीद जताई है कि पिछले साल के मुकाबले इस साल ज्यादा सब्सक्राइबर जोड़ेंगे। दुनियाभर में नेटफ्लिक्स के सब्सक्राइबर की संख्या फिलहाल 15.16 करोड़ है। बता दें नेटफ्लिक्स ने जून तिमाही के दौरान ब्रिटेन, स्विटजरलैंड, ग्रीस और पश्चिमी यूरोप में सब्सक्रिप्शन प्राइस बढ़ाए थे।

इससे पहले 2011 में अमेरिका में नेटफ्लिक्स के यूजर घटे थे। उस वक्त भी कंपनी कीमतें बढ़ाई थीं। साथ ही डीवीडी बाय मेल और स्ट्रीमिंग सर्विसेज को अलग किया था।

नेटफ्लिक्स टीवी शो, फिल्में और डॉक्यूमेंट्री बनाकर दुनियाभर में ग्राहकों की संख्या बढ़ाने पर फोकस कर रही है। फाइनेंशियल मार्केट प्लेटफॉर्म इन्वेस्टिंग डॉट कॉम के विश्लेषक क्लीमेंट थिबॉल्ट का कहना है कि बढ़ते कंपीटीशन में इस बात की गारंटी नहीं कि नेटफ्लिक्स कीमतें बढ़ाए और यूजर्स की संख्या नहीं घटे।

जून तिमाही में नेटफ्लिक्स की आय 27.07 करोड़ डॉलर (1,868 करोड़ रुपए) और रेवेन्यू 4.92 अरब डॉलर (33,938 करोड़ रुपए) रहा। कंपनी ने उम्मीद जताई है कि 4 जुलाई को रिलीज सुपरनेचुरल थ्रिलर स्ट्रैंजर थिंग्स के नए सीजन की वजह से जुलाई-सितंबर में 70 लाख नए सब्सक्राइबर जुड़ेंगे।

!!!! कम वैल्यूएशन पर क्वालिटी स्टॉक, डिस्काउंट पर डिविडेंड ग्रोथ और आकर्षक कीमत पर हाई ग्रोथ यहां क्लिक करें और देखें- Stock Cash Trading Tips हमें कॉल करे अभी- 9644405057

Please follow and like us:
20