बल्क डिपॉजिट में की भारी कटौती

 बल्क डिपॉजिट में की भारी कटौती

Get us on https://www.linkedin.com/title/ripples-advisory click here, more and for Two days Free Trial drop your missed call on -9303093093

 

देश के सबसे बड़े पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई ने बल्क डिपॉजिट दरों में 1.50 फीसदी की कटौती की है। अब एसबीआई में 1 से 10 करोड़ रुपये जमा करने पर 1.5 से 2 फीसदी तक कम ब्याज मिलेगा। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से एक हफ्ते में ये दूसरी कटौती है। जमा दरों में बड़ी कटौती के बाद उम्मीद लगाई जा रही है कि लोन की ब्याज दरों में भी अच्छी-खासी गिरावट आ सकती है।

 

बता दें कि 1 करोड़ रुपये से ऊपर की रकम बल्क डिपॉजिट मानी जाती है। बल्क डिपॉजिट पर घटी हुईं दरें 24 नवंबर से लागू होंगी। इससे कारोबारियों और इंस्टीट्यूशंस पर ज्यादा असर पड़ेगा। डीमोनेटाइजेशन से नकदी में सुधार की वजह से एबीआई ने ये फैसला लिया है। एसबीआई के पास कुल घरेलू डिपॉजिट 17.68 लाख करोड़ रुपये का है और कुल डिपॉजिट में बल्क डिपॉजिट का हिस्सा 8 फीसदी है।

 

उम्मीद है कि एसबीआई के बाद अब दूसरे बैंक भी डिपॉजिट दरें घटाएंगे। पिछले दिनों 1 करोड़ रुपये से कम डिपॉजिट पर भी दरें घटीं है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में एफडी पर दरें और घटेंगी। इसी लिए इसे एफडी कराने का आखिरी मौका कहा ज रहा है।

Please follow and like us:
20