सरकार ने जीपीएफ की ब्याज दर घटाई, नई दर 7.9 %

40% सरकार ने पिछले साल अक्टूबर-दिसंबर क्वार्टर के लिए ब्याज दर बढ़ाई थी वित्त मंत्रालय के नोटिफिकेशन के मुताबिक- नई ब्याज दर 1 जुलाई से प्रभावी

सरकार ने फाइनेंशियल सिस्टम में जनरल प्रोविडेंट फंड (जीपीएफ) समेत अन्य फंड्स की ब्याज दर में कमी की है। इसके मुताबिक जुलाई-सितंबर 2019 के क्वार्टर में ग्राहकों को 7.9% की दर से ब्याज मिलेगा। इसके पहले क्वार्टर में यह दर 8% थी। वित्त मंत्रालय के नोटिफिकेशन के अनुसार- यह ब्याज दर केंद्रीय कर्मचारियों, रेलवे और सुरक्षाबलों के प्रोविडेंट फंड्स के अलावा पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर भी लागू होगी।

नई ब्याज दर 1 जुलाई 2019 से प्रभावी मानी जाएगी। इसकी समय सीमा 30 सितंबर 2019 तक होगी। प्रभावित फंड्स के नाम इस प्रकार हैं:

द जनरल प्रोविडेंट फंड (केंद्रीय सेवा)
द कांट्रिब्यूटरी प्रोविडेंट फंड (भारत)
द ऑल इंडिया सर्विस प्रोविडेंट फंड
द स्टेट रेलवे प्रोविडेंट फंड
द जनरल प्रोविडेंट फंड (रक्षा सेवा)
द इंडियन ऑर्डनेंस डिपार्टमेंट प्रोविडेंट फंड
द इंडियन ऑर्डनेंस फैक्ट्रीज वर्कमेन्स प्रोविडेंट फंड
द इंडियन नेवल डाकयॉर्ड वर्कमेन्स प्रोविडेंट फंड
द डिफेंस सर्विस ऑफिसर्स प्रोविडेंट फंड
द आर्म्ड फोर्सेस पर्सनल प्रोविडेंट फंड
सरकार ने इससे पहले पिछले साल अक्टूबर-दिसंबर क्वार्टर के लिए यह ब्याज दर बढ़ाई थी। तभी से इनमें किसी भी तरह का कोई बदलाव नहीं किया गया था। इस बीच सरकार ने कुछ छोटी बचत योजनाओं पर जरूर ब्याज दर घटाई थी। इसमें पीपीएफ और वरिष्ठ नागरिक बचत योजना शामिल थी।

!!!! कम वैल्यूएशन पर क्वालिटी स्टॉक, डिस्काउंट पर डिविडेंड ग्रोथ और आकर्षक कीमत पर हाई ग्रोथ यहां क्लिक करें और देखें- Stock Cash Trading Tips हमें कॉल करे अभी- 9644405057

Please follow and like us:
20