31 दिसंबर के बाद बंद हो जाएंगे आपके क्रेडिट और डेबिट कार्ड

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के एक नियम के मुताबिक 31 दिसंबर 2018 तक सभी क्रेडिट और डेबिट कार्ड ईएमवी चिप और पिन आधारित होने चाहिए।

equity services

अगर आपके कार्ड में ईएमवी चिप नहीं लगी है तो ये 1 जनवरी 2019 से काम नहीं करेंगे। यह नियम सभी बैंकों के कार्ड पर लागू होगा।

ईएमवी चिप एकदम सिम कार्ड जैसी होती है। ये आपके डेबिट या क्रेडिट कार्ड में लगायी जाती है। इससे पहले कार्ड में पीछे की तरफ मैग्नेटिक स्ट्रीप होती थी। इस स्ट्रीप से आपके बैंक अकाउंट की जानकारी चोरी होने का खतरा ज्यादा था। इसलिए रिजर्व बैंक ने नियम बनाया है कि अब सारे कार्ड में ईएमवी चिप ही होगी। आपके कार्ड की वैधता की तारीख भले कुछ भी हो अगर आपने ईएमवी चिप वाला कार्ड नहीं लिया है तो आप बैंक के काम नहीं कर पाएंगे।

इस ईएमवी चिप में आपका पेमेंट डेटा होता है। आप जब भी पेमेंट करते हैं तब हर बार ये यूनिक डेटा बनाता है। इस कारण इसकी कॉपी करना मुश्किल होता है। वहीं मैग्निटक स्ट्रिप का डेटा आसानी से कॉपी हो सकता है। बैंकों ने इसके लिए तारीख 31 दिसंबर से आगे बढ़ाने की मांग की थी, लेकिन इसकी तारीख आगे बढ़ने की संभावना कम है।

एक बार अपना डेबिट और क्रेडिट कार्ड चेक कर लें। अगर उसमें सिम जैसी चिप लगी है तो आपको कार्ड बदलने की जरूरत नहीं है। वहीं अगर इसमें चिप नहीं है तो आप अपने बैंक की ब्रांच में जाकर नए कार्ड के लिए आवेदन दे सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपके पते पर आपका नया कार्ड आ जाएगा। बैंक अपनी तरफ से भी इनको बदलने के लिए कदम उठा रहे हैं।

Get detailed equity Service provider right here at BSE & NSE. We provide Indian Stock market service like Equity Services, MCX, HNI& Currency Service | Ripples Advisory Private Limited

Please follow and like us:
20